सावधानियों को अपनाकर ही तोड़ा जा सकता है कोरोना वायरस की चैन को:बराड़ - Discovery Times

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Sunday, September 27, 2020

सावधानियों को अपनाकर ही तोड़ा जा सकता है कोरोना वायरस की चैन को:बराड़

 

अधिकारी अधिक भीड़-भाड़ व आवाजाही वाली जगहों पर करे सेनिटाईजेशन का कार्य, बाहर जाते समय मास्क का नियमित रुप से करे प्रयोग

कुरुक्षेत्र 27 सितम्बर: उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि सावधानियां अपनाकर व कोविड-19 के नियमों करके ही कोरोना वायरस की चैन को तोड़ा जा सकता है। आमजन सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई हिदायतों एवं सावधानियों का पालन करें, जिससे की कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके और सभी को सुरक्षित रखा जा सके।

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने बातचीत करते हुए कहा कि सार्वजनिक स्थानों सब्जी मंडी, मार्किट, बैंक, एटीएम तथा अन्य वे स्थान जहां पर लोगों की ज्यादा आवाजाही रहती हैं, सम्बन्धित अधिकारी उन क्षेत्रों में नियमित तौर पर सैनिटाईजेशन का कार्य करवाना सुनिश्चित करे और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। कोरोना वायरस से बचाव के लिए दूसरों से उचित दूरी, सबकी सुरक्षा के लिए जरूरी है तथा अपने हाथों को बार-बार सैनिटाइजर करना चाहिए। कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों, बीमार लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों जैसे कमजोर लोगों को आवश्यक जरूरतें पूरी करने और स्वास्थ्य उद्देश्यों को छोडकर घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। खुले में थूकना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, इससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ता है, इसलिए सार्वजनिक स्थानों पर न थूके। कोरोना को रोकने हेतु सरकार ने सख्त कदम उठाये है। सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहना अनिवार्य किया गया है एवं थूकने पर प्रतिबंध लगाया गया है इन नियमों की अवहेलना करने पर 500 रूपये का जुर्माना किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों या संक्रमण के जोखिम वालों की त्वरित पहचान आसान बनाने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप्लीकेशन भारत सरकार द्वारा निर्मित शक्तिशाली साधन है। इस प्रकार यह लोगों और समुदाय की सुरक्षा के कवच के रूप में काम कर रहा है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से इस ऐप्लीकेशन के उपयोग का प्रयोग की सलाह दी गई है। बाजार से खरीददारी और कोरोना वायरस के सम्बंध में ध्यान रखने की जरूरत है। खरीददारी से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन और पानी से धो लें या सेनिटाइजर का प्रयोग करें। अपने और अन्य खरीददारों के बीच सुरक्षित दूरी बनाए रखें। ऐसे उत्पादों को स्पर्श न करें जिन्हें आपको खरीदना नहीं है। दुकान से बाहर निकलने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइजर करें, सब्जियों और फलों को धोयें। जब भीड़ कम हो तब ही खरीददारी करें। खरीददारी करते समय अपना मुहं व नाक न छुएं। इस प्रकार की सावधानियां रख कर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here