लंदन के लाईका रेडियों से पूरे विश्व में पहुंचा अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 का संदेश - Discovery Times

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, December 19, 2020

लंदन के लाईका रेडियों से पूरे विश्व में पहुंचा अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 का संदेश

कुरुक्षेत्र 19 दिसम्बर:लंदन के लाईका रेडियो से अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 का संदेश इंग्लैंड ही नहीं पूरे विश्व के श्रोताओं तक पहुंचा है। इस रेडियो को देश के अधिकतर देशों में श्रोतागण बड़े चाव के साथ सुनते है और इस रेडियो से अनगिनत लोग जुड़े हुए है। अहम पहलू यह है कि एशियन कंट्री मूल निवासी इस रेडियो के सबसे ज्यादा श्रोता है। खास बात यह है कि भारतीय मूल के रवि शर्मा पिछले 44 सालों से लंदन के लाईका रेडियो में उदघोषक के रुप में काम कर रहे है और तभी से कुरुक्षेत्र के हर तीज-त्यौहार और खासकर गीता महोत्सव की तमाम जानकारियां विदेशों में हिन्दी सुनने वाले लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहे है।


लंदन से दूरभाष पर बातचीत करते हुए उदघोषक रवि शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र, हरियाणा और भारत के सभी बड़े इंवेंटस का लंदन के लाईका रेडियो के माध्यम से दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाते है। लंदन का लाईका रेडियो सालों से चलाया जा रहा है और आज पूरे विश्व में लाईका रेडियो के श्रोतागण है। इस रेडियो को वल्र्ड वाईड युरोप, जर्मनी, आस्टे्रलिया, अमेरिका, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान यहां तक कि भारत में भी एंड्रायड फोन, कार में भी लगे रेडियों में भी सुना जा सकता है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का पिछले कई सालों से रेडियो के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर रहे है। यह कुरुक्षेत्र से केडीबी के सदस्य रहे डा. सौरभ चौधरी द्वारा की गई पहल से ही सम्भव हो पाया है।


उन्होंने कहा कि लंदन में जब देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे थे और यहां पर 65 हजार से ज्यादा लोग एकत्रित हुए और इस इवेंट का संचालन करने का अवसर भी उन्हें मिला। इस दौरान भी उन्होंने हरियाणा और कुरुक्षेत्र की बात को भी रखने का प्रयास किया। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 में केडीबी की सदस्य सचिव एवं राज्यपाल की सचिव जी अनुपमा का 10 मिनट का साक्षात्कार पूरे विश्व में सुना गया और इस महोत्सव की तमाम जानकारियां देश और दुनिया के कोने-कोने में रहने वाले लाईका रेडियो के लाखों श्रोताओं तक पहुंचाने का प्रयास किया गया। उनका प्रयास रहेगा कि महोत्सव के 21 दिसम्बर के गीता यज्ञ कार्यक्रम, 24 दिसम्बर को संत सम्मेलन और 25 दिसम्बर को वैश्विक गीता पाठ व दीपोत्सव कार्यक्रम को भी पूरी दुनिया के श्रोताओं तक पहुंचाए।

    "विश्व भर में अनगिनत श्रोता है लाईका रेडियो के, उदघोषक रवि शर्मा और कुरुक्षेत्र से डा. सौरभ चौधरी के प्रयासों से लाखों लोगों तक पहुंचे गीता महोत्सव के यादगार क्षण, 44 सालों से कुरुक्षेत्र के इतिहास को जन-जन तक पहुंचा रहे है भारतीय मूल के उदघोषक" 


उदघोषक रवि शर्मा का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के उपलक्ष्य में ही लंदन में हरियाणा एसोसिऐशन के सदस्यों की तरफ से रविवार को एक कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया जा रहा है। इस कवि सम्मेलन के साथ देश के जाने-माने हास्य कवि सुरेन्द्र शर्मा, चंड़ीगढ़ से श्याम सखा, चरणजीत सहित प्रदेश के कई कवियों को साथ जोड़ा जाएगा और इस कार्यक्रम का प्रसारण भी लाईका रेडियो के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक या दो दिन में केडीबी के पूर्व सदस्य डा. सौरभ चौधरी का गीता महोत्सव-2020 से सम्बन्धित एक साक्षात्कार आस्टे्रलिया के एक रेडियो पर भी चलाया जाएगा ताकि आस्टे्रलिया में रहने वाले भारतियों को भी इस महोत्सव के साथ जोड़ा जा सके।


 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Responsive Ads Here